8 facts about maharashtra cm devendra fadnavis, महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बारे में 8 रोचक बातें, यहां जानिये | nagpur – News in Hindi

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बारे में 8 रोचक बातें, यहां जानिये

47 साल की उम्र में सीएम बन गए थे देवेंद्र फडणवीस.

47 साल की उम्र में ही देवेंद्र फडणवीस (devendra fadnavis) को महाराष्ट्र (maharashtra) के मुख्यमंत्री बनने का गौरव हासिल हो गया. देवेंद्र फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

नई दिल्‍ली. महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (devendra fadnavis) इस बार विधानसभा चुनाव (maharashtra assembly elections) में नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से मैदान में हैं. वह महाराष्ट्र की राजनीति में बीजेपी (BJP) का उगता हुआ सूरज हैं और उन्‍होंने कम समय में ही अपनी सियासत को बेदाग और चमकदार बनाने का काम किया है. हम आपको देवेंद्र फडणवीस के बारे में 8 रोचक बातें बताते हैं…

1. महाराष्ट्र के दूसरे कम उम्र के मुख्यमंत्री
देवेंद्र फडणवीस एनसीपी चीफ शरद पवार के बाद दूसरे ऐसे नेता हैं जो कि मात्र 44 साल की उम्र में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बन गए. शरद पवार 38 साल की उम्र में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने में कामयाब हुए थे.

2. देश के दूसरे कम उम्र के मेयरदेवेंद्र फडणवीस भारत में दूसरे सबसे कम उम्र के मेयर बने.27 साल की उम3 में वो नागपुर में वो सबसे कम उम्र के मेयर बने जबकि 21 साल की उम्र में कॉरपोरेटर बनने में कामयाब हुए.

3. देवेंद्र फडणवीस के पिता गडकरी के राजनीतिक गुरु
देवेंद्र फड़णवीस के पिता गंगाधर राव फडणवीस एमएलसी थे और बीजेपी के दिग्गज नेता नितिन गडकरी के राजनीतिक गुरु भी. देवेंद्र फडणवीस 17 साल के थे जब उनके पिता गंगाधर राव का 71 साल की उम्र में स्वर्गवास हुआ था.

4. इमरजेंसी लगाने की वजह से लोकल इंदिरा कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ने से किया इन्कार
देवेंद्र फडणवीस के पिता गंगाधर राव फडणवीस को इमरजेंसी के दौरान जेल भेज दिया गया था. देश में आपातकाल लागू कराने वाली महिला थीं तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी. इंदिरा के फैसले से नाराज़ हो कर देवेंद्र फडणवीस ने लोकल इंदिरा कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ने से मना कर दिया और आरएसएस के द्वारा चलाए जा रहे सरस्वती विद्यालय में पढ़ना पसंद किया.

5. बेस्ट पार्लियामेंटेरियन अवार्ड और नागभूषण अवार्ड से सम्मानित
साल 2002-2003 में उन्हें कॉमनवेल्थ पार्लियामेंटरी एसोसिएशन ने बेस्ट पार्लियामेंटेरियन अवार्ड से नवाज़ा. जबकि साल 2016 में विदर्भ में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए उन्हें नागभूषण एवार्ड से सम्मानित किया गया.

6. प्रतिभा के धनी हैं देवेंद्र फडणवीस
बचपन के एक मित्र के कहने पर मॉडलिंग का काम नागपुर में किया जो काफी हिट रहा था. बाद में देवेंद्र फडणवीस ने लॉ की पढ़ाई की लेकिन प्रैक्टिस करने में रूचि नहीं दिखाई. बाद में बिज़नेस मैनेजमेंट और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट की पढ़ाई जर्मन फाउंडेशन फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट से की और डिजास्टर मैनेजमेंट और इनर्जी सिक्योरिटी पर चीन और स्वीटजरलैंड में पेपर्स जमा किए.

7. मराठी भाषा में 3 किताबें लिख चुके हैं देवेंद्र
देवेंद्र फडणवीस की बौद्धिक क्षमता का परिचय इस बात से लगाया जा सकता है कि वो तीन किताबें मराठी भाषा में लिख चुके हैं जिनमें से एक है ‘How to understand and Read the Budget’.

8. छोटा परिवार और सुखी परिवार
देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमरुता फडणवीस बैंक में मैनेजर हैं. लेकिन एक कुशल गृहणी और धर्मपत्नी के रूप में वो देवेंद्र फड़णवीस के राजनीतिक करियर को आगे बढ़ने में हमेशा सहायक रहीं. देवेंद्र फड़णवीस की पांच साल एक छोटी बच्ची है जिसका नाम दिविजा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Nagpur से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: October 3, 2019, 7:14 PM IST

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: