Anup Jalota Coronavirus | Bhajan Samrat Anup Jalota special Interview over his Coronavirus Mumbai BMC Medical Checkup Latest Updates | मुझमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं, लेकिन ऐहतियातन डॉक्टरों ने निगरानी में रखा है: अनूप जलोटा

दैनिक भास्कर

Mar 18, 2020, 12:49 AM IST

ज्योति शर्मा, मुंबई. मंगलवार दोपहर भजन गायक अनूप जलोटा ने एक ट्वीट के जरिए खुद को मुंबई के एक होटल में आइसोलेट किए जाने की जानकारी दी थी। इस खबर के बाद दैनिक भास्कर ने उनसे बातचीत की। 66 साल के अनूप जलोटा ने बताया- “60 की उम्र पार चुके लोगों की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है। इसी वजह से मुझे भी निगरानी में रखा है। लेकिन मुझमें कोरोना संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है।” 

अनूप जलोटा से हुई खास बातचीत 

  1. आप विदेश यात्रा से लौटे और डॉक्टर की निगरानी में हैं। क्या आप में कोरोना के लक्षण हैं?

    देखिये मुझे सिर्फ निगरानी में रखा गया है। यह देखा गया है कि 60 से अधिक उम्र के लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। ऐसे में इस आयु वर्ग के जो लोग विदेशों से आ रहे हैं, उन्हें डॉक्टर्स की निगरानी में रखा जा रहा है। यह देखा जा रहा है कि किसी को खांसी, जुक़ाम, डायरिया या बुखार तो नहीं। जिनमें ये लक्षण हैं, उनके टेस्ट हो रहे हैं ताकि यह पता लगा सकें कि कहीं वे कोरोना से संक्रमित तो नहीं। मुझमें अब तक ऐसा कोई भी लक्षण नहीं है। फिर भी एक-दो दिन मुझे डॉक्टर्स की निगरानी में रखा जाएगा।

  2. लॉकडाउन के चलते गायकों और संगीतकारों को कितना नुकसान झेलना पड़ेगा?

    इस वक्त अपने नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के बारे सोचने की जरूरत है। अगर हम यह सोचें कि हमारे चार शो कैंसिल होने से नुकसान हो गया तो यह गलत होगा। दुनिया भर में लोगों की सेहत खतरे में है। हमें दूसरों को भी बचाना है और खुद को भी ताकि हमारा परिवार भी सुरक्षित रहे। आप ये भी देखिए कि कुछ दिन पहले सांप्रदायिक तनाव का माहौल था, लेकिन इस वक्त लोग उसे भूल गए हैं। जब बात इंसान की जान और सेहत पर आती है तो यह सब बातें वह भूल जाता है। हमें क्या करना है, यह समझने का सही वक्त यही है। 

  3. बाहर के देशों में क्या हाल है, आपके शो कहां-कहां थे?

    मेरे कंसर्ट जर्मनी, हॉलैंड, लीस्टर और लंदन में थे। हमारे शो के ऑडिटोरियम की कैपेसिटी 600 की थी और सारे शो हॉउसफुल थे। आज इन जगहों पर 300 से ज्यादा लोगों के एक साथ आने पर बैन लगा दिया गया है। लगभग सारे शो कैंसिल कर दिए गए हैं। श्रेया घोषाल, मेरे जैसे और भी कुछ कलाकारों के शो कैंसिल हुए हैं, जिनकी ऑडियंस मुझसे भी ज्यादा बड़ी थी।

  4. लॉकडाउन के कारण दिहाड़ी मजदूर मुसीबत में आ गए हैं, कैसे मदद की जा सकती है उनकी ?

    मुझे लगता है कि सरकार इस बारे में जरूर सोचेगी, क्योंकि इन लोगों को नुकसान तो होगा ही। हमें फिलहाल इस बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए। हमें इस वक्त अपने स्वास्थ्य, अपने परिवार के स्वास्थ्य और सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए।

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: