Bhopal Indore (MP) Corona Cases LIVE Update | MADHYA PRADESH Coronavirus Cases/Red Zones Districts Lockdown Today Latest News Updates; Bhopal Indore Ujjain Jabalpur Dhar Dewas Gwalior Chhindwara | सोमवार से ऑरेंज और ग्रीन जोन में कुछ राहत मिलेगी, इंदौर और भोपाल के रेड जोन में पहले जैसी सख्ती बनी रहेगी

  • प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2811 पर पहुंची, इनमें से अब तक 153 की मौत हुई
  • सोमवार से फेज-3 शुरू हो जाएगा, कहां कैसी स्थिति रहेगी, यह कलेक्टर तय करेंगे

दैनिक भास्कर

May 03, 2020, 03:23 PM IST

भोपाल. लॉकडाउन फेज-2 का आज आखिरी दिन है। प्रदेश में शनिवार देर रात तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2811 पर पहुंच गई। इनमें 153 की मौत हो गई है। इंदौर में 1568 और भोपाल में 539 मरीज हैं। सोमवार से फेज-3 शुरू हो जाएगा। आगे कहां क्या रियायतें और क्या बंदिशें रहेंगी यह तय करने का जिम्मा राज्य सरकार ने कलेक्टरों को सौंपा है। कलेक्टर जिला स्तर पर स्थिति की समीक्षा करके देर शाम तक आदेश जारी करेंगे। इधर, भोपाल और इंदौर कलेक्टर ने साफ कर दिया है कि दोनों ही स्थानों पर सख्ती जारी रहेगी। बेवजह लोग घरों से बाहर न निकलें। 

राज्य सरकार ने 4 मई के बाद कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर प्रदेशभर में छूट देने का प्लान बना लिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कोरोना समीक्षा के दौरान कलेक्टरों से कहा कि वे तीन दिन में नए सिरे से अपने जिलों का आकलन कर रिपोर्ट दें। आज फिर मुख्यमंत्री एक बार चर्चा करेंगे, इसके बाद जिलों को ढील के लिए अधिकृत किया जाएगा। लेकिन, शराब और गुटखा शॉप को 4 मई के बाद शर्तों के साथ खोला जाएगा। आबकारी विभाग ने सभी कलेक्टरों को इसके निर्देश भेज दिए हैं। ग्रीन जोन में शराब की दुकानें खुल जाएंगी। ऑरेंज और रेड जोन में कहां दुकानें खुलनी हैं, कहां नहीं, इसका फैसला कलेक्टर लेंगे। 

ये मजदूर बिहार के हैं। राजधानी में भदभदा के पास बन रहे एक होटल में काम कर रहे थे। घर जाने की खुशी में स्टेशन के लिए पैदल ही चल दिए। 

शादी में 50 और अंत्येष्टि में 20 लोग शामिल हो सकेंगे

राज्य सरकार ने सिनेमाघरों को दो सप्ताह के लिए और बंद कर दिया है। इधर, शादी-समारोह के लिए 4 मई से प्रस्तावित ढील को बढ़ा दिया गया है। पहले दूल्हा-दुल्हन के साथ 5 से 10 लोगों को मंजूरी थी, लेकिन अब इसे 50 किया जा रहा है। अंत्येष्टि में अधिकतम 20 लोग शामिल हो सकेंगे।

सभी जोन में ये सब बंद रहेगा

  • स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक कार्य, कोचिंग बंद रहेंगी। पुलिस, शासकीय अधिकारी, स्वास्थ्य कर्मी और लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए हॉस्पिटेलिटी सेवाओं को छोड़कर बाकी हॉस्पिटेलिटी सेवाएं बंद रहेंगी।
  • सिनेमाहॉल, शॉपिंग मॉल, जिम्नेजियम, स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, सभागृह। सामाजिक, राजनीतिक, एकेडमी, सांस्कृतिक, धार्मिक गतिविधियां भी बंद रहेंगी।
  • गैर जरूरी गतिविधियों के लिए आवाजाही पर शाम 7 से सुबह 7 बजे तक पाबंदी रहेगी। बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, 10 साल से छोटे बच्चे बाहर नहीं निकलेंगे। कंटेनमेंट जोन में ओपीडी और क्लीनिक बंद रहेंगे।

रेड जोन में इनकी अनुमति

  • बाजार में आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानें खुलेंगी। एकल दुकानें, मोहल्ले की दुकानें और आवासीय परिसर की दुकानें खुलेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में सभी दुकानें खुलेंगी। ऑनलाइन बाजार में सिर्फ आवश्यक वस्तुओं को ही अनुमति रहेगी।
  • निजी ऑफिस 33 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगे। सरकारी दफ्तर उप सचिव स्तर तक के 100 फीसदी अफसर रहेंगे। शेष 33 फीसदी को अनुमति।
  • दोपहिया पर एक, चार पहिया में ड्राइवर और दो लोगों की अनुमति। ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगिक गतिविधि। जूट उद्योग, औषधि, फार्मास्यूटिकल इकाइयां।

ऑरेंज जोन- एक से दूसरे जिले में निजी परिवहन सशर्त मंजूर। कैब-टैक्सी ड्राइवर और दो यात्री की अनुमति।

ग्रीन जोन- 50% बैठने की क्षमता के साथ बसें चल सकती हैं। ग्रामीण और शहरी इलाकों में ऑफिस खुलेंगे।

कोरोना अपडेट्स

  • भोपाल के बैरागढ़ में लॉकडाउन का उल्लंघन करके टहलने निकले 42 लोगों को गिरफ्तार किया गया। उनके खिलाफ केस दर्ज किया है। 25 से 30 लोग भागने में सफल हो गए। बैरागढ़ पुलिस ने बताया कि वन ट्री हिल्स इलाके में शाम को लोग टहलने निकलते थे, लेकिन पुलिस की गाड़ी देखकर घरों में छिप जाते थे।
  • भोपाल में पिछले एक सप्ताह से बंद नगर निगम का आईएसबीटी स्थित कॉल सेंटर रविवार से काम करना शुरू कर देगा। 27 अप्रैल को कॉल सेंटर की दो कॉलर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इसे बंद कर दिया गया था। इस कॉल सेंटर के नंबर 18002330014 पर सफाई, सीवेज, अतिक्रमण, अवैध निर्माण आदि से संबंधित शिकायतें दर्ज होती हैं।
  • पन्ना: यहां पहला कोरोना संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन ने सख्त कदम उठाए हैं। इलाके को सील कर दिया गया है। सीएमएचओ डॉ. एलके तिवारी ने बताया कि 10 लोगों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे। पॉजिटिव मरीज का शुरुआती उपचार बनौली कोविड सेंटर में शुरू किया गया। इसके संपर्क में आए लोगों के सैम्पल लिए गए हैं। जिले में अब तक 214 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए। बाहर से आए 15345 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। 
  • श्योपुर: कोतवाली पुलिस ने बताया कि पोस्ट ऑफिस के पास शनिवार शाम बाबूलाल विजयवर्गीय की दुकान में शटर डालकर ग्राहकों को कपड़ा बेचे जा रहे थे। पुलिस को मौके पर 15 ग्राहक और 10 से ज्यादा कर्मचारी मिले। दुकान सील कर दी गई। यहां से प्रमोद विजयवर्गीय और विनोद को हिरासत में ले लिया। दोनों के खिलाफ धारा 188 के तहत केस भी दर्ज किया गया।

ये तस्वीर भोपाल के जहांगीराबाद इलाके की है। यहां सबसे ज्यादा संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कैंप लगाया है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 2788 संक्रमित: इंदौर 1545, भोपाल 526, उज्जैन 147, जबलपुर 92, खरगोन 77, धार 51, खंडवा 47, रायसेन 57, होशंगाबाद 35, बड़वानी 26, देवास 26, रतलाम में 16, मुरैना 16, विदिशा 13, आगर मालवा 12, मंदसौर 35, शाजापुर 7, सागर और छिंदवाड़ा 5-5, ग्वालियर 5, श्योपुर 4, हरदा-अलीराजपुर-शहडोल में 3-3, रीवा-शिवपुरी और टीकमगढ़ में 2-2, बैतूल, डिंडोरी, बुरहानपुर, अशोकनगर एक-एक संक्रमित मिला। अन्य राज्य के 2 मरीज हैं।

  • अब तक 151 की मौत: इंदौर 74, उज्जैन 27, भोपाल 15, खरगोन और देवास में 7-7, खंडवा 5, होशंगाबाद में 4, रायसेन 2, मंदसौर 3, धार, जबलपुर, आगर मालवा, छिंदवाड़ा, अशोकनगर में एक-एक की मौत हो गई।
  • स्वस्थ्य हुए 624 मरीज: इंदौर 229, भोपाल 212, मुरैना और विदिशा 13-13, खरगोन 22, खंडवा 31, बड़वानी 20, होशंगाबाद 19, जबलपुर 9, उज्जैन 5, देवास में 11, शाजापुर 6, ग्वालियर 2, श्योपुर 4, छिंदवाड़ा और शिवपुरी 2-2, रायसेन और सागर में एक-एक मरीज स्वस्थ हुआ। (स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2 मई को शाम 6 जारी बुलेटिन के अनुसार)

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: