Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | अब तक 1 लाख 61 हजार 902 मौतें और 23 लाख संक्रमित: अमेरिका के बाद ब्राजील में लॉकडाउन के विरोध में प्रदर्शन

  • यूरोप में मौतों का आंकड़ा एक लाख के पार; कुल मौतों की 63% यहां पर
  • यूरोप में सबसे ज्यादा लोगों की मौत इटली (23,227) में हुई है, दूसरे नंबर पर स्पेन (20,639) है

दैनिक भास्कर

Apr 19, 2020, 09:57 PM IST

वॉशिंगटन. दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 23 लाख 58 हजार 256 लोग संक्रमित हैं। एक लाख 61 हजार 902 की मौत हो चुकी है। वहीं, छह लाख 06 हजार 473 ठीक भी हुए हैं। यूरोप में अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। यहां सबसे ज्यादा इटली में 23 हजार 227 जान गई है। वहीं, दूसरे नंबर पर स्पेन है, जहां 20 हजार 639 लोगों की मौत हुई है। दुनियाभर में हुए कुल मौतों में 63 प्रतिशत यूरोप में ही हुई है। वहीं, कुल संक्रमितों में केवल अमेरिका में एक-तिहाई मरीज हैं।

उधर, अमेरिका के बाद ब्राजील में विभिन्न प्रांतो की ओर से लगाए गए लॉकडाउन का लोगों ने विरोध शुरू कर दिया है।

कोरोनावायरस : सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देश

देश कितने संक्रमित कितनी मौतें कितने ठीक हुए
अमेरिका 7 लाख 39 हजार 407 39 हजार 038 68 हजार 285
स्पेन 1 लाख 95 हजार 944 20 हजार 639 74 हजार 797
इटली  1 लाख 75 हजार 925 23 हजार 227 44 हजार 927
फ्रांस 1 लाख 51 हजार 793 19 हजार 323 35 हजार 983
जर्मनी 1 लाख 44 हजार 033 4 हजार 545 85 हजार 400
ब्रिटेन 1 लाख 20 हजार 067 16 हजार 060 उपलब्ध नहीं
चीन 82 हजार 735 4 हजार 632 77 हजार 029
तुर्की 82 हजार 329  1 हजार 890 10 हजार 453
ईरान

82 हजार 211

5 हजार 118 55 हजार 987
बेल्जियम 38 हजार 496 5 हजार 683 8 हजार 348

स्वास्थ्यकर्मियों के सम्मान में ऑनलाइन कॉन्सर्ट
स्वास्थ्यकर्मियों के सम्मान में शनिवार को ऑनलाइन कॉन्सर्ट का आयोजन किया गया। ‘वन वर्ल्ड टुगेदर ऐट होम’ कार्यक्रम में दुनिया के 100 जाने-माने गायकों ने अपने घरों से ही प्रस्तुति दी। ग्लोबल सिटिजन और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सिंगर लेडी गागा के साथ मिलकर इसका आयोजन किया। इसका प्रसारण फेसबुक, ट्विटर, ट्विच, यूट्यूब, ट्यूनइन और अमेजन प्राइम पर आठ घंटे तक चला। इस कार्यक्रम में भारतीय कलाकार विशाल मिश्रा, प्रियंका चोपड़ा, अमेरिकी गायक एंड्रा डे, प्यूर्तो रिको के लुई फॉन्सी समेत कई जाने-माने गायक शामिल हुए।

ब्राजील: कोरोना के मामलों में वृद्धि

अमेरिका के बाद ब्राजील में विभिन्न प्रांतो की ओर से लगाए गए लॉकडाउन का लोगों ने विरोध शुरू कर दिया है। ये लोग राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थक हैं। ब्राजील में राष्ट्रपति बोल्सोनारो लॉकडाउन के समर्थन में नहीं हैं, लेकिन कई राज्यों ने गवर्नर ने लॉकडाउन लगा रखा है, जिसका विरोध हो रहा है। ब्राजील में अब तक 2,372 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि अब तक 36 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। पिछले 24 घंटे में 2,917 नए मामले मिले हैं। यहां अब कुल केस 36,925 हो गई है। ब्राजील के साओ पाउलो शहर में सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं।

संयुक्त अरब अमीरात: हाइड्रोक्सीक्लोरक्वीन की पहला खेप पहुंची
संयुक्त अरब अमीरात में भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरक्वीन की पहला खेप पहुंच गई है। यूएई को 55 लाख डोज भेजी गई हैं। दवा मिलने पर यूएई ने भारत को धन्यवाद दिया है। दवा का इस्तेमाल कोरोना के इलाज के लिए किया जा रहा है। भारत  अमेरिका, इजराइल, पोलैंड और ब्राजील समेत कई देशों को यह दवा भेज चुका है। यूएई में अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका: 24 घंटे में 29 हजार केस
अमेरिका में अब तक 39 हजार से ज्यादा जान जा चुकी है, जबकि सात लाख 39 हजार 407 संक्रमित हैं।  बीबीसी के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क में 24 घंटों में 540 लोगों की मौत हुई है। यहां अब तक 17 हजार 671 जान जा चुकी है। राज्य के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने कहा कि अस्पतालों में मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। हालांकि, उन्होंने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था तेजी से खोली गई तो संक्रमण का खतरा एक बार फिर से बढ़ सकता है।

  • ट्रम्प ने शनिवार को कहा- हमें पता चला कि चीन वायरस के लिए जिम्मेदार है। अगर ऐसा है तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे। मृत्यु दर में अमेरिका नंबर वन नहीं, बल्कि चीन है। उन्होंने दुनिया के सामने गलत आंकड़े पेश किए हैं।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि अमेरिका संक्रमितों के इलाज में मदद के लिए ईरान को वेंटिलेटर की आपूर्ति कर सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘वे मुश्किल में हैं और हमारे पास हजारों अतिरिक्त वेंटिलेटर हैं।’’ ईरान में अब तक पांच हजार से ज्यादा जान जा चुकी है, जबकि 80 हजार 868 संक्रमित हैं।
  • न्यूयॉर्क सिटी में ट्रम्प इंटरनेशनल होटल के बाहर सड़क पर नकली शव रखकर लोगों ने ट्रम्प प्रशासन की कोरोना पर नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान एक प्रदर्शनकारी ने कहा- ट्रम्प प्रशासन अपने काम में पूरी तरह से नाकाम रहा है।
  • सीएनएन के मुताबिक, अमेरिका के कई राज्यों में लोग स्टे-ऐट-होम ऑर्डर के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। मिशिगन, केंटकी, मिनिसोटा, नॉर्थ कैरोलिना, ओहियो में सैकड़ों लोग सड़कों पर निकले।
न्यूयॉर्क सिटी में ट्रम्प इंटरनेशनल होटल के बाहर सड़क पर नकली बॉडी रखकर लोगों ने कोरोना पर ट्रम्प की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन किया।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्टर पर भड़के ट्रम्प
व्हाइट हाउस में ब्रीफिंग के दौरान ट्रम्प न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्टर मैगी हैबमन पर भड़क उठे। न्यूयॉर्क टाइम्स में ट्रम्प के चीफ ऑफ स्टाफ की रोने की एक रिपोर्ट छपी थी, जिसे लेकर ट्रम्प नाराज थे। यह स्टोरी मैगी हैबमन की थी। ट्रम्प ने कहा- ये वहीं, मैगी हैबमन हैं, जिन्हें रूस की स्टोरी के लिए पुलित्जर मिला था, लोकिन वह स्टोरी ही गलत थी। उन्हें तो पुलित्जर वापस कर देना चाहिए। मैगी हैबमन न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉशिंगटन पोस्ट की उन रिपोर्टरों में शामिल थीं, जिन्हें 2016 के अमेरिकी चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की स्टोरी के लिए 2018 में पुलित्जर मिला था।

‘भारत-पोलैंड भाई-भाई’

भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन मिलने पर पोलैंड के राजदूत एडम बराकोवोस्की ने एक वीडियो पोस्ट कर हिंदी में धन्यवाद दिया है। इसमें वे हिंदी में भारत को धन्यवाद दे रहे हैं। साथ ही वीडियो के अंत में भारत-पोलैंड भाई-भाई कहते हैं। पोलैंड में अभी तक संक्रमण के 9287 मामले सामने आए हैं और 360 लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्रिटेन: मौतों का आंकड़ा 16 हजार के पार

ब्रिटेन में 24 घंटे में 596 लोगों की मौत हुई है और 5,850 नए केस मिले हैं। यहां मौतों का कुल आंकड़ा 16 हजार 060 हो गया है, जबकि एक लाख 20 हजार 067 संक्रमित हैं। गुरुवार को विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब ने देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन लगा दिया है।

ब्रिटेन: लंदन में नेशनल यूथ ऑर्केस्ट्रा की ट्रम्पेट प्लेयर तियान सु (16) ने सोशल डिस्टेंसिंग ऑर्केस्ट्रा परफॉर्मेंस में हिस्सा लिया। देश में 21 दिन तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है।

अमेरिका से निर्वासित ग्वाटेमाला के प्रवासी संक्रमित
अमेरिका से निर्वासित किए गए ग्वाटेमाला के 19 नागरिक संक्रमित पाए गए हैं। ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति अलेजांद्रो गियामाटेई ने यह घोषणा की। गियामाटेई ने रविवार को ट्वीट किया, “कुल 22 नये मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 19 निर्वासित प्रवासी हैं।” ग्वाटेमाला के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री ह्यूगो मोनरो ने कहा कि देश में अमेरिका से निर्वासित लोग आए हैं, जिनमें बुखार का लक्षण मिलने के कारण कोरोना की जांच की गई। जांच का परिणाम पॉजिटिव आया। सरकार के ताजा आंकडों के अनुसार, ग्वाटेमाला में 257 संक्रमित हैं और अब तक सात लोगों की मौत हुई है।

ऑस्ट्रेलिया: संक्रमण की स्वतंत्र जांच हो
ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारीज पायने रविवार को कहा कि कोरोना संक्रमण की स्वतंत्र जांच की जानी चाहिए। इसमें डब्ल्यूएचओ की भी भूमिका होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वे ट्रम्प के उस बात से सहमत हैं, जब उन्होंने कहा था कि वायरस के लिए चीन जिम्मेदार है। चीन ने पूरे मामले में पारदर्शिता नहीं बरती है। इस महामारी के बाद हमारे देश और चीन के रिश्तों में भी बदलाव आएगा। इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी चीन पर सवाल उठा चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया: सिडनी में जरूरतमंदों को मुफ्त भोजन बांटते चर्च के वॉलेंटियर्स। देश में अब तक 70 लोगों की जान जा चुकी है।

सऊदी अरब: 1,132 नए मामले
सऊदी अरब में 24 घंटों में 1,132 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमण से प्रभावितों की कुल संख्या 8,274 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शनिवार को दी गई जानकारी के अनुसार यहां अब तक 92 लोगों की जान जा चुकी है। मंत्रालय के अनुसार, यहां अब तक कुल 1,329 लोग ठीक हो चुके हैं। शनिवार को आए नए मामलों में 79% प्रवासी थे।

जापान: 10 हजार संक्रमित

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शनिवार को पूरे देश में आपातकाल लगा दिया। इससे पहले टोक्यो, ओसाका समेत सात प्रांतों में आपातकाल घोषित किया गया था। देश में संक्रमण के मामले 10 हजार 296 हो गए हैं। वहीं 222 लोगों की मौत हो गई है।

जापान: टोक्यो में कोरोना के टेस्ट के लिए स्वास्थ्यकर्मियों ने टेंट लगाया है।

चीन: वुहान कम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित
चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को बताया कि कोरोनावायरस का केंद्र रहे वुहान शहर को कम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। देश में हुई कुल मौतों में 50% जान यहीं गई हैं। चीन की स्टेट काउंसिल द्वारा जारी जोखिम मानदंड के अनुसार, पिछले 14 दिनों में जिन शहरों और जिलों में कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया है, उसे कम जोखिम वाले क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है। देश में शनिवार को 16 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें ज्यादातर बाहर से आए केस हैं। यहां अब तक 82 हजार 735 संक्रमित हैं, जबकि 4,632 की मौत हो चुकी है।

बांग्लादेश: अंतिम संस्कार में उमड़ी भीड़

बांग्लादेश के बृाह्मनबरिया जिले के सोरैल में शनिवार को एक शीर्ष इस्लामिक उपदेशक मौलाना जुबेर अहमद अंसारी की मृत्यु हो गई। उनके अंतिम संस्कार में हजारों लोगों की भीड़ नजर आई। कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बांग्लादेश में कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। ऐसे में इतनी भीड़ का इकट्‌ठा होना बड़ी चिंता का विषय बन गया है। प्रशासन ने इस मामले पर एक पुलिस अधिकारी को बर्खाश्त कर दिया है।

बांग्लादेश: इस्लामिक उपदेशक मौलाना जुबेर अहमद अंसारी के अंतिम संस्कार में उमड़ी भीड़।

कनाडा: कुल मौतें 1500 के करीब
कनाडा में 24 घंटे में 160 लोगों की जान गई, जबकि 1,456 मरीज मिले। इसके साथ ही यहां मौतों का कुल आंकड़ा 1,470 हो गया है। वहीं, संक्रमण के मामले 33 हजार 383 हो गए हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शनिवार को घोषणा की कि कनाडा और अमेरिका की सीमा 30 दिनों के लिए फिर से बंद रहेगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच किसी भी गैर-जरूरी यात्रा पर प्रतिबंध रहेगा। सरकार ने 21 मार्च से ही अमेरिका के साथ सीमा बंद की हुई थी। यह पाबंदी मंगलवार को खत्म होने वाली थी। ट्रूडो ने कहा- दोनों देशों के नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए यह कदम उठाया गया है। केवल माल ढुलाई और स्वास्थ्य तथा आपातकालीन स्थिति के लिए ही सीमा से प्रवेश और निकासी की जा सकती है।

कनाडा: मॉन्ट्रियल में एक मरीज को ले जाते स्वास्थ्यकर्मी। देश में अब तक 33 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।

तुर्की : संक्रमण के मामले ईरान से ज्यादा

पश्चिम एशिया में कोरोना संक्रमितों के मामले में तुर्की ईरान से आगे निकल गया है। यहां अब 82 हजार 329 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। बीते 24 घंटे में देश में 3 हजार 783 नए मरीज मिले जबकि 121 लोगों की मौत हुई। अब तक देश में 1890 लोगों ने इस वायरस की वजह से दम तोड़ा है। स्पुतनिक न्यूज के मुताबिक, तुर्की ने भी भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा मंगाई है।  

इजराइल: लॉकडाउन में ढील
इजराइल में मृत्यु दर अपेक्षाकृत कम है, लेकिन बेरोजगारी दर 26% से ज्यादा है। सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य एहतियातन उपायों जैसे लॉकडाउन में अब ढील देनी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार रात इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि रविवार से हम व्यक्तिगत और आर्थिक क्षेत्रों को खोलना शुरू करेंगे। घर से बाहर एक साथ 10 लोगों को प्रार्थना करने की अनुमति होगी। कंपनियां अपने 30% कर्मचारियों को ऑफिस बुला सकती है। खुदरा दुकान जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, स्टेशनरी, घरेलू सामान, चश्मा, कंप्यूटर उपकरण और किताबें बेचने वाले स्टोर फिर से खुल सकेंगे। हालांकि, मॉल बंद ही रहेंगे। नागरिकों को किसी भी तरह की बाहरी गतिविधि करने की अनुमति नहीं होगी।  रेस्तरां, नाई, कपड़े, जूते और खिलौने की दुकान बंद रहेंगे। 67 साल के ऊपर के लोगों से घरों में ही रहने का आग्रह किया गया है। यहां शनिवार तक 13 हजार 265 मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं करीब 164 लोगों की जान जा चुकी है।

इजराइल: तेल अवीव में खाली पड़ा बीच। यहां 13 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

रूस: मॉस्को में अब तक 176 की मौत

रूस की राजधानी मॉस्को में अब तक 176 लोगों की मौत हो गई है। इनमें से 28 की मौत 24 घंटों के दौरान हुई है। कोरोनावायरस रेस्पॉन्स केंद्र ने शनिवार को यह जानकारी दी। केंद्र के अनुसार, कोरोना से मरने वालों की आयु 30 से लेकर 91 साल के बीच है। मृतक पहले से ही किसी न किसी बीमारी से ग्रसित थे। इससे पहले शुक्रवार को मॉस्को में 21 लोगों की मौत हो गई थी, जो 34 से लेकर 91 साल की आयु तक के बीच के थे। रूस में अब तक 36 हजार 793 संक्रमित हैं, जबकि 313 लोगों की मौत हो चुकी है।

रूस: मॉस्को में ओल्ड-रीट चर्च के रिगोझस्की आध्यात्मिक केंद्र में ईस्टर मनाने के लिए जुलूस में शामिल हुए लोग।

वेनेजुएला: चुनाव स्थगित करने का आह्वान
वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट इस साल दिसंबर में होने वाले चुनाव को अगले साल तक के लिए टाल दे। शनिवार को रेडियो इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि महामारी से बचाव प्राथमिकता है। इस वातावरण में चुनाव कराना गैर-जिम्मेदाराना होगा। इसका फैसला सुप्रीम कोर्ट ट्रिब्यूनल को करना है। यहां 227 संक्रमित हैं, जबकि 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

वेनेजुएला: कराकस में मास्क पहनकर घर से निकले बुजुर्ग। देश में इस साल दिसंबर में संसदीय चुनाव होने हैं।

दक्षिण अफ्रीका: 24 घंटों में 251 नए मामले

दक्षिण अफ्रीका में रविवार को 251 नए केस सामने आए हैं, जो कि 24 घंटों में दर्ज किए गए सबसे ज्यादा मामले हैं। द.अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मखीजा के अनुसार कुल संक्रमितों की संख्या 3,034 है। वहीं मृतकों की संख्या 52 हो गई है। उन्होंने कहा कि पांच मार्च को देश में पहला मामला सामने आने के बाद से हर दिन औसतन 90-95 मामले सामने आ रहे हैं। जांच की संख्या बढ़ने से मामलों में वृद्धि होगी। अभी तक कुल एक लाख आठ हजार 21 जांच हुई है।

दक्षिण अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क में सड़क पर आराम फरमाते शेर। नेशनल पार्क ने इस तस्वीर को ट्वीट किया है। लॉकडाउन के कारण पार्क 25 मार्च से ही बंद हैं।

क्रूगर नेशनल पार्क द्वारा ट्वीट किए गए इस तस्वीरों को रेंजर रिचर्ड साउरी ने ली है। पार्क में आने वाले लोगों को यह नजर देखने को नहीं मिलता है।

मैक्सिको: एक दिन में 100 से ज्यादा मौत
मैक्सिको में 24 घंटों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इससे मृतकों की कुल संख्या 650 हो गई है। उप स्वास्थ्य मंत्री ह्यूगो लोपेज-गैटेल ने रविवार को ट्वीट किया- देश में कोरोना के 7,500 मामलों की पुष्टि की गई है।

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: