Coronavirus Maharashtra Mumbai Case Live | Corona Cases In Mumbai Pune Ahmadnagar Nagpur Aurangabad Nashik Jalgaon Lockdown Latest Today News | कोटा से छात्रों को लेने 100 बसें रवाना, 4 कर्मचारियों में कोरोना की पुष्टि के बाद मंत्रालय बंद; मालेगांव में 24 घंटे में 48 नए मरीज मिले

  • मुंबई में 3 पुलिसवालों की संक्रमण से मौत के बाद 55 साल से ज्यादा उम्र के पुलिसवालों को छुट्टी पर भेजा गया
  • राज्य में कोरोना के 9318 केस, इनमें मुंबई में 5982 मामले, 400 तक पहुंचा मृतकों का आंकड़ा

दैनिक भास्कर

Apr 29, 2020, 11:41 AM IST

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 9318 हो गई है। मंगलवार को 729 नए मामले सामने आए। सिर्फ मुंबई में ही इस बीमारी के 5982 मरीज हो गए हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 31 मौतें हुई हैं। इनमें से 25 मरीज मुंबई से हैं। राज्य में अब मृतकों का आंकड़ा 400 तक पहुंच गया है। किसी भी राज्य में एक दिन में हुई मौतों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में मंगलवार को कोरोना के 42 मरीज सामने आए। धारावी में एक दिन में कोरोना के नए मरीजों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। यहां अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है। 

मालेगांव में 24 घंटे में 48 नए मरीज मिले
पिछले 24 घंटे के दौरान मालेगांव तहसील में कोरोना के 48 नए मामले सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। पूरे शहर को सुपर रेड जोन में डाल दिया गया है। यहां मेडिकल को छोड़कर बाकी सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं। नए संक्रमितों में 2 पुलिसवाले भी शामिल हैं। अब तक यहां 193 लोगो में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

4 कर्मचारियों में कोरोना की पुष्टि के बाद 2 दिन के लिए मंत्रालय बंद 
कोरोना का संक्रमण यहां मंत्रालय में भी पहुंच गया है। मंत्रालय के 4 कर्मचारी कोरोना पॉजेटिव पाए गए हैं। इसके बाद अगले 2 दिन के लिए मंत्रालय बंद कर दिया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग का कहना है कि मंत्रालय सैनिटाइजेशन के लिए 29 और 30 अप्रैल को बंद रहेगा। वैसे भी लॉकडाउन की वजह से मंत्रालय में न्यूनतम कर्मचारियों के साथ काम किया जा रहा है।

मुंबई में कोरोना अपडेट:

  • कोरोना संक्रमितों की संख्या मुंबई में तेजी से बढ़ रही है, लेकिन मरीज बड़ी संख्या में ठीक भी हो रहे हैं। मंगलवार को 219 लोगों की इलाज के बाद अस्पताल से छुट्‌टी की गई। मुंबई में अब तक कुल 1,234 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं।
  • कोरोना वायरस से मुंबई में सबसे ज्यादा प्रभावित वर्ली, बीडीडी चॉल, लोअर परेल और करी रोड में बीएमसी ने मोबाइल वैन डिस्पेंसरी सेवा शुरू की है। इसके जरिए डॉक्टर घर-घर जाकर लोगों की जांच करके जरूरी होने पर दवाई दे रहे हैं। 
  • मुंबई के नायर हॉस्पिटल में कोविड-19 संक्रमित 16 गर्भवती महिलाओं की सिजेरियन डिलीवरी कराई गई। जांच में सभी बच्चों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। हॉस्पिटल के डीन डॉ. मोहन जोशी ने बताया कि हम संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात बरत रहे हैं, इसलिए किसी भी नवजात में इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

कोटा में फंसे छात्रों को लेने के लिए 100 बसें रवाना हुईं
राजस्थान के कोटा में फंसे राज्य के विद्यार्थियों को लाने के लिए महाराष्ट्र सरकार की 100 बसें रवाना हो गई हैं। राज्य के परिवहन मंत्री अनिल परब ने बताया कि ये बसें मध्यप्रदेश के रास्ते कोटा गई हैं। जिस रूट से बसें गई हैं, उसी रूट से वापस आएंगी। महाराष्ट्र में आने के बाद विद्यार्थियों का पहले टेस्ट किया जाएगा। इसके बाद 14 दिन के लिए उन्हें अलग रखा जाएगा। फिर दोबारा टेस्ट कराकर ही घर भेजा जाएगा।

विदर्भ में धान खरीदी 30 अप्रैल तक होगी
विदर्भ में धान खरीदी करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 30 अप्रैल तक समय दिया गया है। प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने यह जानकारी दी। भुजबल ने कहा कि विदर्भ में 30 अप्रैल तक धान बेचने वाले किसानों को राज्य सरकार की ओर से दिए जाने वाले प्रोत्साहन अनुदान का लाभ दिया जाएगा। धान के लिए 1800 रुपए प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य और 700 रुपए प्रोत्साहन अनुदान राशि दी जाएगी।

55 साल से ऊपर वाले पुलिसकर्मी रहेंगे घर पर
कोरोना महामारी के चलते मुंबई के पुलिस कमिश्नर ने बड़ा अहम फैसला लिया है। उन्होंने मुंबई पुलिस के वरिष्ठ कर्मचारियों को घर पर ही रहने का आदेश दिया है। उनका कहना है कि जिनकी उम्र 55 साल से ज्यादा है वे बंदोबस्त में न आएं। साथ ही उन्होंने ऐसे पुलिसकर्मियों जिनकी उम्र 52 साल से अधिक है और जिन्हें शुगर, बीपी, हृदय या अन्य मेडिकल संबंधी समस्याएं हैं, उनको भी घर पर रहने के निर्देश दिए हैं। पिछले दिनों कोरोना महामारी से मुंबई पुलिस के तीन कर्मचारियों की मौत हो गई थी, जिसके बाद मुंबई पुलिस कमिश्नर ने यह आदेश दिया।

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: