Haryana Corona Cases Update | Read Coronavirus Lockdown In Haryana Karnal Rohtak Yamuna Nagar Rewari Panipat Latest News and Updates | शराब, बीड़ी-सिगरेट, शैलून-स्पा खुलेंगे या नहीं, हरियाणा सरकार करेगी फैसला

  • केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी जोन में खुल सकेंगी शराब की दुकानें
  • हरियाणा सरकार केंद्र की गाइडलाइन पर जल्द जारी कर सकती है अपने नए दिशा निर्देश

दैनिक भास्कर

May 02, 2020, 08:15 PM IST

पानीपत. हरियाणा में लॉकडाउन के फेस-2 के 18वें दिन कोरोना मरीजों की संख्या 380 पहुंच गई। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी दुकानें खुलेंगी। इसमें शराब, गुटका, पान की दुकानें, स्पा और सैलून भी शामिल है। हालांकि, स्पा और शैलून को रेड जोन में बंद रखा गया है। हरियाणा में ये सब खुलेंगी या नहीं, इस संबंध में जल्द स्थिति साफ करेगी। वहीं, राज्य के 14 जिलाें में व्यापारिक गतिविधियां चालू होंगी। इसके लिए दुकानदार को आवेदन करते हुए अनुमति मिलने की व्यवस्था बनाई गई है। 

हिसार के केंद्रीय भैंस अनुसंधान केंद्र में दूध खरीदने के लिए पहुंचे लोगों ने सोशल डिस्टेंस का पालन किया। बारी के लिए खाली बर्तन को लाइन में लगा दिया और खुद उचित दूरी पर खड़े हो इंतजार करने लगे।

फिलहाल 14 जिलों में व्यापारिक प्रतिष्ठान के लिए अप्लाई करते ही मिलेगी अप्रूवल
अम्बाला, भिवानी, चरखी दादरी, फतेहाबाद, हिसार, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और यमुनानगर में औद्योगिक इकाइयों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों व निर्माण परियोजनाओं के लिए पास अप्लाई करते ही ऑटो अप्रूवल मिल जाएगा। लेकिन, इन जिलों में यदि कोरोना मरीजों की संख्या 15 पहुंचती है तो प्रतिष्ठान बंद करना होगा। 

इन 14 जिलों के लिए ये रखी गई हैं शर्तें

  • औद्योगिक इकाइयों के लिए यदि 20 लोगों की आवश्यकता है तो वे 100 प्रतिशत लेबर के साथ काम कर सकते हैं। 
  • 20 से अधिक लेबर की आवश्यकता है तो उन्हें 50 प्रतिशत या 20 लोगों के साथ काम करना होगा। 
  • आईटी और आईटीईएस इकाइयों के मामले में यदि 20 लोगों तक की आवश्यकता है तो उनमें 50 प्रतिशत लोगों के साथ काम करने की अनुमति दी जाएगी। 
  • यदि आवश्यकता 20 से अधिक लोगों की है तो 33 प्रतिशत श्रमशक्ति या 10 व्यक्तियों, जो भी अधिक हो, की अनुमति होगी। 

8 जिलों के लिए अधिकृत कमेटी देगी अनुमति
फरीदाबाद, गुड़गांव, सोनीपत, पानीपत, नूंह, पलवल, झज्जर और पंचकूला को कैटेगिरी बी में रखा गया है। यहां पर किसी भी प्रकार गतिविधि के लिए स्वीकृति ब्लॉक या टाउन स्तर पर अधिकृत कमेटी देगी। यदि किसी ब्लॉक या टाउन में पिछले 28 दिनों में पॉजिटिव मामलों की संख्या 10 तक पहुंच जाती है तो आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं को छोड़ किसी भी इकाई को संचालित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पॉजिटिव 6 पर पहुंचने पर संचालन को ऑटो-अलर्ट भेजा जाएगा। इन जिलों के ब्लॉक, शहर या जोन में 10 से कम मरीज हैं तो भी वहां काम करने वालों के लिए पास अनिवार्य रहेगा।

10से कम श्रमिकों वाले उद्योग पूरे राज्यों में हो सकेंगे शुरू
कंटेनमेंट जोन को छोड़ पूरे राज्य में किसी उद्योग, प्रतिष्ठान और कंस्ट्रेक्टशन प्रोजेक्ट पर श्रमिकों की संख्या 10 से कम रहेगी तो उसके लिए आवेदन करने आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन श्रमिकों को वहीं पर रखना होगा। सभी जिलों में अनुमति प्राप्त करने के सात दिनों के अंदर संचालन कार्य शुरू नहीं किया जाता है तो अनुमोदन बिना नोटिस के रद्द किया जाएगा। 

बहादुरगढ़ के टिकरी बॉर्डर पर हीरा मार्किट में दिल्ली से लगने वाले रास्तों को कुछ इस तरह से बंद किया गया है। बॉर्डर पर सख्ती के बाद कच्चे-पक्के सभी रास्तों को बंद कर दिया गया है। 

हरियाणा में 380 पहुंचा आंकड़ा

  • राज्य में सबसे ज्यादा 63 केस गुरुग्राम के हैं। इसके बाद फरीदाबाद में 62, नूंह में 58, झज्जर में 40, पलवल में 34, सोनीपत में 27, पंचकूला में 18, अम्बाला में 14, पानीपत में 14, करनाल और सिरसा में 6-6, हिसार, यमुनानगर और रोहतक में 4-4, भिवानी और कुरुक्षेत्र में 3-3. जींद, कैथल में 2-2, चरखीदादरी और फतेहाबाद में 1-1 पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा, मेदांता अस्पताल गुड़गांव में 14 इटली के नागरिकों को भी भर्ती करवाया गया था, जिन्हें हरियाणा ने अपनी सूची में जोड़ा गया है।
  • उनके समेत प्रदेश में अब कुल 242 मरीज ठीक हो गए हैं। नूंह  में 53, फरीदाबाद में 42, गुरुग्राम में 38, पलवल 32, पंचकूला में 17, अम्बाला में 11, करनाल और पानीपत में 5-5, सिरसा और सोनीपत में 4-4, यमुनानगर में 3, हिसार, कैथल, कुरुक्षेत्र, रोहतक और भिवानी में 2-2, चरखी दादरी, फतेहाबाद 1-1 मरीज ठीक होने पर घर भेजा गया। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं, उनके समेत कुल आंकड़ा 241 हो जाता है।
  • प्रदेश में अब तक 133 जमाती संक्रमित मिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा नूंह जिले से हैं। यहां कुल 42 जमाती संक्रमित पाए गए। इसके अलावा, पलवल 31, फरीदाबाद 23, गुरुग्राम 15, अम्बाला 5, पंचकूला 7, यमुनागर 3, भिवानी 2, कैथल, जींद, चरखी दादरी, फतेहाबाद और सोनीपत में एक-एक मरीज संक्रमित मिला। यह सभी मरकज से लौटे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों और गांवों से पकड़ा गया था।

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: