Indian Army Latest News; Army Tweets Video To Honour Bihar Regiment | सेना ने बिहार रेजिमेंट की तारीफ में ट्वीट किया वीडियो, लिखा- बैट नहीं, ये बैटमैन हैं

  • सेना की उत्तरी कमांड ने पोस्ट किया वीडियो, करगिल युद्ध में उनके योगदान को याद किया
  • एक मिनट 57 सेकंड के वीडियों में दिखाई वीरगाथा, शहीद कर्नल संतोष बाबू को श्रद्धांजलि दी

दैनिक भास्कर

Jun 21, 2020, 11:45 PM IST

नई दिल्ली. भारतीय सेना ने शनिवार को बिहार रेजिमेंट के सैनिकों के साहस और वीरता को सलाम करते हुए एक वीडियो ट्वीट किया है। सेना ने 21 साल पहले कारगिल युद्ध में उनके योगदान को भी याद किया है। सेना की उत्तरी कमांड ने ट्वीट किया, “ध्रुव वॉरियर्स की गाथा- बिहार रेजीमेंट के शेर लड़ने के लिए जन्मे हैं। ये बैट (चमगादड़) नहीं हैं। ये बैटमैन हैं। हर सोमवार के बाद मंगलवार आता है। बजरंग बली की जय।” 

एक मिनट 57 सेकंड का है वीडियो
जय बजरंग बली बिहार रेजीमेंट का नारा है। जब बिहार रेजीमेंट के जवान जब युद्ध पर जाते हैं तो यही उद्घोष करते हैं। 1 मिनट 57 सेकंड के वीडियो में 1857 से 1999 तक रेजिमेंट के मिशन के बारे में बताया गया है। इसमें बताया गया कि कारगिल में बिहार रेजिमेंट की पहली बटालियन ने पाकिस्तानी सेना से एक रणनीतिक क्षेत्र छीन लिया था।

कर्नल संतोष बाबू को श्रद्धांजलि दी
वीडियो में मेजर अखिल प्रताप कहते हैं, “21 साल पहले यह वही महीना था। बिहार रेजिमेंट ने कारगिल घुसपैठियों को मार गिराया था। वे हिम्मत के साथ गए और गौरव के साथ वापस आए।” सेना ने गलवान हिंसा में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू को भी श्रद्धांजलि दी।

सभी प्रमुख युद्धों में शामिल रही बिहार रेजिमेंट
आजादी के बाद से लड़े गए सभी प्रमुख युद्धों में बिहार रेजिमेंट शामिल रही है। 1999 में कारगिल युद्ध में रेजिमेंट की पहली बटालियन ने छह-सात जुलाई की रात को पाकिस्तान सेना से एक रणनीतिक क्षेत्र छीन लिया था। बिहार रेजिमेंट ने संयुक्त राष्ट्र के पीस कीपिंग मिशन में भी हिस्सा लिया है। सोमालिया और कांगों में बिहार रेजिमेंट की तैनाती रही है।

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: