Jharkhand Ranchi Coronavirus Cases Live | Jharkhand Coronavirus Outbreak Latest Updates/Corona COVID 19 Cases In Ranchi Jamshedpur Dhanbad Bokaro Hazaribagh Latest Today News | राज्य में पहली बार एक दिन में सबसे अधिक 15 मरीज बढ़े; रांची में 13 और गढ़वा के दो संदिग्ध शामिल, अब तक 83 पॉजिटिव केस

  • रेड जोन में शामिल रांची में अब तक 56 कोरोना संक्रमित की पुष्टि, हॉट स्पॉट हिंदपीढ़ी में मरीजों की संख्या बढ़कर 50 हुई
  • कुल मरीजों में 66 एक्टिव केस, 14 स्वस्थ्य हुए मरीजों को अस्पताल से मिल चुकी है छुट्टी, अब तक तीन की मौत

दैनिक भास्कर

Apr 26, 2020, 09:13 PM IST

रांची/धनबाद/जमशेदपुर. झारखंड में पहली बार एक दिन में सबसे अधिक 15 कोरोना संक्रमित मरीज मिले। इनमें दो गढ़वा के जबकि 13 मरीज रांची के हैं। इससे पहले आठ अप्रैल को सबसे अधिक 09 और फिर 18 अप्रैल को आठ संक्रमित एक दिन में मिले थे। दो संक्रमित रांची के गुरुनानक स्कूल के क्वारैंटाइन सेंटर से मिले हैं। स्कूल परिसर को सैनिटाइज किया जा रहा है। 15 नए मरीजों के मिलने के बाद झारखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों की सख्या 83 पहुंच गई है।

वहीं देर शाम धनबाद से एक अच्छी खबर आई। धनबाद के उपायुक्त अमित कुमार ने ट्वीट किया कि सभी को यह सूचित करना है कि वर्तमान में धनबाद जिला कोरोना मुक्त हो गया है। संक्रमित पाए गए दोनों व्यक्तियों का जांच रिपोर्ट नेगेटिव आया है तथा दोनों व्यक्ति स्वस्थ हैं। जिला प्रशासन की ओर से सभी स्वास्थ्यकर्मियों, सफाई कर्मियों, प्रशासनिक कर्मियों तथा जनता के सहयोग के लिए धन्यवाद।

राज्य में 83 कोरोना के पॉजिटिव केस में 66 एक्टिव हैं, जिनका अलग-अलग जगहों पर कोविड-19 सेंटर में इलाज चल रहा है। कुल मरीजों में से 14 स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि तीन की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि लॉकडाउन बढ़ाने पर झारखंड केंद्र के फैसले के साथ रहेगा। वहीं लॉकडाउन फेज-2 के 12वें दिन रविवार को राज्य के अलग-अलग जिलों में मिलजुली तस्वीरें देखने को मिली। हालांकि अधिकतर जगहों पर बारिश की वजह से सड़कें और बाजार खाली रही। वहीं जहां लोग बाजारों में पहुंचे वहां उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया।

रांची में 13 और गढ़वा में दो नए मरीज मिले

रविवार को रांची से 13 और गढ़वा से दो नए मरीज मिले। रांची के 13 मरीजों में से पांच सदर अस्पताल की नर्स हैं जबकि 08 अन्य संक्रमित मरीजों में गुरुनानक स्कूल का एक सफाई कर्मचारी, एक लाेवाडीह, 06 हिंदपीढ़ी के संक्रमित शामिल हैं। वहीं दो मरीज गढ़वा के हैं।

रेड जोन में शामिल रांची में अब तक 56 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। हॉट स्पॉट बन चुके हिंदपीढ़ी में मरीजों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है जबकि रांची के कांटाटोली, बरियातू, लोवाडीह में एक-एक, बिहार गया निवासी गुरुनानक स्कूल का एक सफाई कर्मचारी, बेड़ो में दो और सदर अस्पताल की पांच नर्स में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। कुल 83 मरीजों में 56 रांची, 10 बोकारो, 02 धनबाद, 02 देवघर, 02 गिरिडीह, 03 हजारीबाग, 02 सिमडेगा, 03 गढ़वा, पलामू के 03 है। 

रांची के सिल्ली इलाके में लगी सब्जी मंडियों में भीड़ की सूचना के बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के पालन का पाठ पढ़ाया। साथ ही इसके महत्व और कोरोना से बचाव के बारे में भी जानकारी दी गई।

सोमवार को लॉकडाउन बढ़ाने पर पीएम मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि तीन मई के बाद धीरे-धीरे कुछ और चीजें खुलेंगी। बाहर फंसे छात्र, मजदूर और मरीज भी झारखंड आने लगेंगे। उन्हें क्वारैंटाइन में रखना, मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराना और उनका स्वास्थ्य जांच बड़ी चुनौती होगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन तीन मई से आगे बढ़ाने के मुद्दे पर प्रधानमंत्री सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। वह केंद्र सरकार के फैसले के साथ जाएंगे। लेकिन प्रधानमंत्री के सामने ये समस्याएं भी रखेंगे।

जमशेदपुर के सड़कों पर रविवार को सन्नाटा छाया रहा। हालांकि कुछ जगहों पर बाजारों में भीड़ जुटी रही। सड़कों पर चौक-चौराहों पर पुलिस तैनात रही। आने-जाने वालों से बाहर आने का कारण पूछने के बाद उन्हें छोड़ गया।

दुकानें खोलने पर आज भी हो सकती है बैठक
आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव डॉक्टर अमिताभ कौशल ने कहा कि दुकानें खोलने पर एक-दो दिन में फैसला लिया जाएगा। फिलहाल केंद्र के दिशा-निर्देशों का अध्ययन किया जा रहा है। इसे लेकर शनिवार को बैठक हुई, पर फैसला नहीं हो पाया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से केंद्रीय कैबिनेट सचिव से भी विमर्श हुआ। अब रविवार को फिर बैठक हो सकती है, जिसमें फैसला संभव है। कोविड-19 संक्रमण को लेकर लागू लॉकडाउन के मद्देनजर खाद्य सामग्री खरीदने के लिए अगर घर से निकलना है तो जिला प्रशासन आपको एम-पास देगा। इसके लिए झारखंड सरकार के राज्य एनआईसी मुख्यालय द्वारा विकसित झारखंड बाजार एप डाउनलोड कर उसमें रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

जमशेदपुर के सब्जी मंडियों के अभी भी मिलीजुली तस्वीरें आ रही हैं। रविवार को सब्जी मंडियों में रोजाना की तरह भीड़ जुटी रही। इस दौरान पुलिस प्रशासन की टीम भी सब्जी मंडियों में नजर नहीं आई।

खुदरा व्यापारी दो डिलीवरी ब्वॉय के लिए ले सकते हैं पास, वैधता सुबह 6 से रात 10 बजे तक रहेगी
खाद्य सामग्री की होम डिलीवरी करने के लिए प्रत्येक खुदरा व्यापारी अपने दो डिलीवरी ब्वॉय के लिए एम-पास जारी करा सकते हैं। इसके लिए व्यापारी को स्टाफ का संपूर्ण विवरण देना होगा। डिलीवरी ब्वॉय का नाम, पता, आधार कार्ड के साथ अन्य विवरण व्यापारी को देना होगा। इसके बाद ही एम-पास जारी होगा। इसकी वैधता सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक की होगी। डीसी ने आदेश दिया है कि सभी इंसिडेंट कमांडर अपने-अपने क्षेत्र एम-पास जारी करेंगे। इनको तकनीकी सहायता जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी देंगे।

गुमला शहर के पालकोट रोड पर प्रशासन की ओर से ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है। रविवार को ड्रोन के जरिए लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों पर नजर रखी गई।

लॉकडाउन तोड़ने पर अब तक 900 केस 4 हजार आरोपी बनाए
रांची से दुमका और पाकुड़ के लिए आठ बसों को पास देने के मामले में हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है। चीफ जस्टिस डॉक्टर रवि रंजन और जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की खंडपीठ ने सरकार से पूछा कि इस मामले में रांची डीसी पर क्या कार्रवाई हुई। रांची डीसी को जो शोकॉज किया गया था, उसका जवाब अभी तक क्यों नहीं आया। इसके लिए डेडलाइन दी गई थी या नहीं। इस पर सरकार की ओर से कोई स्पष्ट जवाब न दिए जाने पर हाईकोर्ट ने नाराजगी भी जताई।

जमशेदपुर: डीसी बोले लॉकडाउन में पुरानी व्यवस्था लागू रहेगी
केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन में रियायत दिए जाने के बाद की स्थिति पर प्रशासन की ओर से जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी। यह जानकारी डीसी रविशंकर शुक्ला ने दी। उन्होंने बताया कि जिले में किसी प्रकार की असमंजस की स्थिति नहीं बनने दी जाएगी। राज्य सरकार की ओर से जारी होने वाले निर्देश के आलोक में प्रशासन द्वारा गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी। डीसी ने कहा कि फिलहाल पुरानी व्यवस्था बरकरार रहेगी, उसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा।

घाटशिला बैरक के नौ कर्मी की रिपोर्ट निगेटिव
घाटशिला बैरक में शुक्रवार को मिले कोरोना पॉजिटिव कांस्टेबल के संपर्क में आए नौ कर्मचारियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसकी पुष्टि सिविल सर्जन डॉक्टर महेश्वर प्रसाद ने की। हालांकि, बैरक के अन्य जवानों की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। रविवार को इनकी रिपोर्ट आने की उम्मीद है। हालांकि, बैरक के एक जवान की तबियत ज्यादा खराब है और उसे टीएमएच में एडमिट किया गया है। मरीज की स्थिति अभी ठीक नहीं है। प्रारंभिक जांच में इस जवान की रिपोर्ट भी निगेटिव है, पर घाटशिला से एक पॉजिटिव केस मिलने के कारण लैब के डॉक्टर व कर्मचारी सावधानी के साथ टेस्ट कर रहे हैं। शनिवार तक पूर्वी सिंहभूम जिले के 917 संदिग्ध मरीजों का सैंपल लिया जा चुका है, जिसमें से 721 की रिपोर्ट आ चुका है और सभी निगेटिव पाए हैं।

पारडीह: रांची से पैदल खड़गपुर जा रहे 8 युवक पकड़े गए
रांची के नामकुम से पैदल खड़गपुर और मेदनीपुर जा रहे आठ मजदूरों को पुलिस ने शनिवार की शाम पारडीह चेकपोस्ट पर पकड़ा। सभी की मेडिकल जांच के बाद मुसाबनी क्वारैंटाइन सेंटर भेज दिया गया। पारडीह चेकपोस्ट पर तैनात मजिस्ट्रेट नंदु कुमार और एएसआई सुबोध बड़ाइक ने बताया कि सभी युवक तड़के 4 बजे नामकुम से पैदल ही निकले थे। उन्हें खड़गपुर और मेदनीपुर जाना था। पूछताछ में मजदूरों ने बताया कि वे नामकुम में विभिन्न कंपनियों में काम करते थे। लॉकडाउन में काम बंद होने के कारण उनके समक्ष खाने-पीने की समस्या उत्पन्न हो गई है। इसलिए पैदल ही अपने घर जाने का फैसला किया।

धनबाद: छत्तीसगढ़ से पांच बाइक पर सवार 10 युवकों को पकड़ा

छत्तीसगढ़ से 5 बाइक पर सवार 10 युवक को पश्चिम बंगाल जाते हुए रविवार की सुबह रणधीर वर्मा चौक पर तैनात पुलिस एएसआई अशोक मंडल की जांच में पकड़ा गया। साथ ही इन लोगों को क्वारैंटाइन में भेजने की तैयारी पुलिस ने कर रखी है। वहीं, धनबाद केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के बैनर तले रविवार की सुबह रणधीर वर्मा चौक पर पुलिसकर्मियों और मीडियाकर्मियों के बीच सैनिटाइजर और मास्क वितरित किया गया। इसके उपरांत एसएसपी किशोर कौशल के हाथों में एसोसिएशन ने पुलिस कर्मियों के लिए सैनिटाइजर, सेफ्टी किट व मास्क सौंपा।

कुमारधुबी: कोरोना संक्रमित मरीज के 5 परिजनों की दूसरी रिपोर्ट भी निगेटिव आई
कुमारधुबी के कोरोना मरीज के संपर्क में आए परिवार के 5 लोगों की दूसरी जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। कुमारधुबी के कोरोना संक्रमित मरीज के परिवार के 5 सदस्यों को जांच के लिए पीएमसीएच लाया गया था। वहीं, डिलीवरी ब्वॉय की कोरोना जांच रिपोर्ट भी निगेटिव है। शुक्रवार को उसे मृत हालत में पीएमसीएच लाया गया था। उसे बुखार था।

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: