Mumbai Pune Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown {Curfew} In Maharashtra Pune Nashik Nagpur (COVID-19) Cases Latest News and Updates | 15 हजार के पार हुई संक्रमितों की संख्या, 10 हजार सिर्फ मुंबई से; दो दिन की भीड़ देखने के बाद शराब की दुकानें फिर बंद

  • धारावी में मंगलवार को 33 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, यहां मरीजों की संख्या 665 हो गई
  • राज्य में 841 नए केस मिले, इनमें मुंबई में सबसे अधिक 635 नए मरीजों की पहचान हुई

दैनिक भास्कर

May 06, 2020, 10:34 AM IST

मुंबई. महाराष्ट्र में मंगलवार को 841 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें मुंबई में सबसे अधिक 635 नए मरीज पाए गए। प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 15,525 तक पहुंच गई। मुंबई में 48 घंटे में 1145 नए मामले सामने आए। नए मामलों के साथ ही मुंबई में कुल 9,758 संक्रमित हो गए। धारावी में 33 नए मामलों के साथ कुल मरीजों की संख्या 665 तक पहुंच गई। राज्य में कोरोना की वजह से 34 और लोगों की जान गई। कुल 617 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। अब तक कुल 2,819 लोग कोरोना मुक्त हो चुके हैं।

मुंबई में लगातार दो दिनों तक शराब की दुकानों पर भीड़ को देखते हुए बीएमसी कमिश्नर प्रवीण परदेशी ने मंगलवार रात बड़ा फैसला लिया। उन्होंंने सभी प्रकार के गैर-जरूरी सामान और शराब की दुकानों को बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि, किराना और मेडिकल स्टोर जैसे जरूरी सामान की दुकानें ही खोलने की पहले की तरह छूट जारी रहेगी। इससे पहले, दुकानें खोलने को लेकर दो दिन तक भ्रम का माहौल बना रहा।

सोमवार को 4 लाख लीटर शराब बिक्री हुई

हालांकि, मुंबई के आसपास ठाणे, कल्याण और उल्हासनगर समेत अन्य शहरों में शराब की दुकानें पूरी तरह बंद रहीं। मुंबई में कई जगहों पर भीड़ बढ़ने पर लाइन लगवाने के लिए पुलिस की मदद लेनी पड़ी। सोमवार को महाराष्ट्र में 4 लाख लीटर शराब बिकी। आम दिनों में करीब 24 लाख लीटर बिक्री होती है।’

महाराष्ट्र में कहां-कितने संक्रमित 

मंडल संक्रमित केस  मौत
मुंबई एमएमआरडीए 11704 416
पुणे  2271 128
नासिक 571 30
औरंगाबाद 405 12
कोल्हापुर 62 04
लातूर 54 03
अकोला 241 17
नागपुर 187 02
अन्य राज्य के मरीज 30 05
मुंबई में शराब लेने के लिए पहुंचे एक शख्स को एक पुलिसवाले ने समझाइश दी। यहां 2 दिनों से उमड़ी भीड़ के बाद कई जगह पर पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा है।

शराब दुकानदारों ने फैसले का विरोध किया
बीएमसी के फैसले पर फेडरेशन ऑफ रिटेल ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष वीरेन शाह ने सीएम को पत्र लिखा। इसमें उन्होंने कहा- ‘हम सीएम द्वारा गैर जरूरी उत्पादों पर दी गई राहत के बाद अब बीएमसी के ऑर्डर को देखकर हैरान हैं। हमारे एसोसिएशन और सदस्यों ने कभी किसी राहत के लिए नहीं कहा, लेकिन जब सरकार ने इस बात की घोषणा की तो हमने यह सोचकर इसे स्वीकार किया कि इससे इकोनॉमी सुधरेगी। वाइन शॉप को शुरू करने का सरकार का फैसला अच्छा विकल्प था, क्योंकि इससे सरकार को रिवेन्यू मिलता।’ 

पी डिमेलो मस्जिद से कल्याण के लिए बस का इंतजार करते कुछ प्रवासी मजदूर। सरकार ने रजिस्ट्रेशन के बाद इन्हें वापस अपने राज्यों तक जाने की मंजूरी दी है।

राज्य में पहले यह था आदेश 
महाराष्ट्र में अर्थव्यवस्था की गाड़ी पटरी पर लाने के लिए गैर-जरूरी सामानों की बिक्री करने वाली पांच दुकानें हर रोड पर खोलने का आदेश दिया गया था। मुंबई में इस संबंध में फैसले लेने का पूरा अधिकार कमिश्नर के पास है। कई दुकानदार तो गैर-जरूरी सामान बेचने की तैयारी कर रहे थे, इस बीच इन दुकानों को पूरी तरह से बंद करने का फैसला कर दिया गया।

धारावी की गंगा बिल्डिंग के लोगों की जांच करने के लिए बीएमसी की स्क्रीनिंग टीम पहुंची। यहां अब तक 600 से ज्यादा संक्रमित मामले सामने आए।

हिंगोली में 36 एसआरपीएफ जवान संक्रमित
महाराष्ट्र में राज्य पुलिस बल (एसआरपीएफ) के 36 जवानों के अलावा एक नर्स भी कोरोना से संक्रमित पाई गई। 1 मई के बाद कोरोना से एक दिन में सर्वाधिक जवान संक्रमित हुए हैं। सोमवार रात 22 जवानों और एक नर्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

मुंबई के धारावी इलाके में एक संस्था द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए खाना बांटा गया। इस दौरान लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूर-दूर बैठकर खाना खाते नजर आए।

कोरोना अपडेट
मुंबई:
धारावी में मंगलवार को 33 नए कोरोना मरीज मिले। यहां मरीजों की संख्या 665 हो गई। अब तक 20 लोगों की जान गई है। दादर में अब तक 55 और माहिम में 80 कोरोना के मरीज पाए गए हैं।

ठाणे: मंगलवार को ठाणे शहर में कोरोना संक्रमित 40 नए मरीज मिले। शहर में एक दिन में पॉजिटिव रिपोर्ट का यह अधिकतम आंकड़ा रहा। शहर के वर्तक नगर में स्थित एक निजी कंपनी के कार्यालय में कार्यरत 21 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें दो लोग चिराग नगर और गांधी नगर के निवासी हैं। बाकी 19 बाहर के हैं।

मीरा भायंदर: महानगरपालिका के उपमहापौर हसमुख गहलोत ने कहा है कि कोरोना के मद्देनजर संपत्ति और जल कर में कटौती पर विचार किया जा रहा है। इस संबंध में जल्द ही आयुक्त से चर्चा कर विशेष बैठक बुलाने की इजाजत मांगी जाएगी। गहलोत भाजपा के नगरसेवक हैं और महासभा में भाजपा का बहुमत है।

भिवंडी: एक सर्वेक्षण में अभी तक 1700 से अधिक हाई रिस्क वाले व्यक्तियों की पहचान की गई है। भिवंडी मनपा इलाके में अभी तक कुल 19 कोरोना संक्रमित मरीज पाए, इनमें दो मरीज ठीक होकर घर भी आ गए हैं। इसके अलावा 293 लोगों को भिवंडी-कल्याण बाईपास पर रांजनोली गांव के टाटा आमंत्रण स्थित सरकारी क्वारैंटाइन में रखा गया है और 55 लोग होम क्वारैंटाइन में हैं।

पुणे: एक 11 वर्षीय बच्चे समेत पांच और मरीजों ने कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। सिर्फ मंगलवार को यहां 79 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2,201 तक पहुंच गया। वारजे-मालवाड़ी इलाके के रहने वाले 11 वर्षीय बच्चे को 3 मई को पॉजिटिव पाए जाने के बाद भर्ती करवाया गया था। कोरोना से मृत होने वाला यह संभवतः सबसे कम उम्र का मरीज है।  

मुंबई के सीएसटी रेलवे स्टेशन के बाहर सेल्फी लेता राजस्थान का रहने वाला एक प्रवासी मजदूर। यहां आम दिनों में भारी भीड़ रहती है।
लॉकडाउन में मिली छूट के बाद मुंबई के वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे पर भारी भीड़ नजर आई। लॉकडाउन फेज-3 में सरकार ने कई छूट दी हैं।

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: