Mumbai Thane (Maharashtra) Coronavirus Cases/Unlock Phase-1 Update | Maharashtra Corona Cases Deaths District Wise Today News; Mumbai Pune Thane Nashik Jalgaon Aurangabad Palghar | 75% कोरोना संक्रमित पुलिसवाले ठीक हुए, किसानों के लिए भाजपा का आज प्रदर्शन; बिजली विभाग के कर्मचारियों को 30 लाख रुपए का बीमा

  • कोरोना मरीज पाए जाने के कारण मुंबई में 10,369 इमारतें सील की गई थीं
  • मरीजों के ठीक होने के बाद इनमें से 4,710 यानी 45 प्रतिशत इमारतों को रिलीज कर दिया गया
  • राज्य में अब तक कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों की कुल संख्या 4048 तक पहुंच चुकी है

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 11:51 AM IST

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,32,075 हो गई है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 3,870 नए मामले सामने आए और 101 लोगों की मौत हुई। राज्य में कोरोना से अब तक 6,170 लोगों की जान जा चुकी है। राज्य में एक्टिव केस 60,147 हैं। जबकि 65,744 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, मुंबई में कोरोना के कुल 66,488 मामले हैं और 3,671 लोगों की मौत हुई है। यहां अब तक 33,491 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और 29,318 लोगों का इलाज चल रहा है। 

पिछले 24 घंटे में मुंबई में कोरोना के 1,159 नए मामले सामने आए और 41 लोगों की मौत हुई। महाराष्ट्र में अब तक 7,73,865 टेस्ट किए गए हैं। राज्य में अभी 6,00,066 लोग होम क्वारैंटाइन हैं। वहीं, देश में कोरोना मरीजों की संख्या चार लाख से पार चली गई है। जबकि मरने वालों का आंकड़ा 13 हजार से ज्यादा हो गया है। 

धारावी में डोर टू डोर जाकर कोरोना मरोजों की जांच की जा रही है।

422 कंटेनमेंट जोन खत्म किए गए  
मुंबई में बनाए गए 1,293 कंटेनमेंट जोन में से 871 ही एक्टिव रह गए हैं, जबकि 422 को रिलीज कर दिया गया है। एल वॉर्ड के अंतर्गत कुर्ला, साकीनाका एरिया में सबसे ज्यादा 328 कंटेनमेंट जोन थे, इनमें से 216 को रिलीज किया जा चुका है। सबसे कम 58 कंटेनमेंट जोन मलबार हिल, महालक्ष्मी और रेसकोर्स एरिया में थे। बीएमसी कमिश्नर बनने के बाद आईएस चहल ने कंटेनमेंट जोन की परिभाषा बदल दी। इसके तहत चॉल और स्लम एरिया को ही कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा रहा है।

10 हजार में से 4710 सील इमारतों को रिलीज किया गया 
कोरोना मरीज पाए जाने के कारण मुंबई में 10,369 इमारतें सील की गई थीं। कोरोना मरीज ठीक होने से इनमें से 4,710 यानी 45 प्रतिशत इमारतों को रिलीज कर दिया गया है। कोरोना मरीजों के कारण अब 5,659 यानी 55 प्रतिशत बिल्डिंगें ही सील हैं।

शहर में कई इलाकों को कंटेनमेंट जोन से मुक्त कर दिया गया है, लेकिन यहां लगे बैरियर अभी भी नहीं हटाए गए हैं। 

किसानों के लिए भाजपा का आज राज्यव्यापी प्रदर्शन 
राज्य में भाजपा किसानों को खरीफ की फसलों की बुवाई के लिए कर्ज वितरित करने की मांग को लेकर राज्यव्यापी आंदोलन करेगी। प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने यह घोषणा की है। पाटील ने कहा कि किसानों को कर्ज वितरण शुरू करने और राज्य सरकार की कर्ज माफी योजना को प्रभावी रूप से लागू करने की मांग को लेकर जगह-जगह आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़े तो सरकार स्वतः कर्ज लेकर किसानों की कर्ज माफी करे। पाटील ने कहा कि भाजपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता बैंकों के सामने प्रदर्शन करेंगे। किसानों के हस्ताक्षर लेकर राज्य सरकार को ज्ञापन सौंपा जाएगा। 

75 फीसदी पुलिसकर्मी ठीक हुए
कोरोना से संक्रमित होने वाले राज्य के करीब 75 फीसदी पुलिसवाले अब ठीक हो गए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों की कुल संख्या 4048 तक पहुंच चुकी है। राहत की बात ये है कि इनमें से 3 हजार पुलिसवाले संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। हालांकि, इस बीमारी से राज्य में 46 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है। जबकि 1048 एक्टिव केस हैं।

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में एक मरीज का ऑक्सीजन लेवल चेक करते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी।

ठाणे सेंट्रल जेल के 4 कांस्टेबल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव
ठाणे सेंट्रल जेल के 4 कांस्टेबल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। चारों को इलाज के लिए एक अस्पताल भेजा गया है। वहीं, जो इन लोगों के संपर्क में आए हैं उन्हें क्वारैंटाइन कर दिया गया है।

उत्तर मुंबई के ये इलाके बने हॉटस्पॉट
इन दिनों उत्तर मुंबई के मलाड, कांदिवली, बोरीवली और दहिसर नया हॉटस्पॉट बन रहा है। उत्तरी भाग में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मनपा और पुलिस प्रशासन लॉकडाउन को सख्त कर निर्देश जारी किए गए हैं। यहां केवल जरूरी सेवा ही खोली गई है। मनपा और पुलिस-प्रशासन ने प्रभावित इलाके में लॉकडाउन को लेकर नियम सख्त कर दिए हैं। जरूरी होने पर ही लोगों को घरों से बाहर निकलने को कहा है।

मुंबई के मुकुंदनगर इलाके में चेकिंग के लिए निकले बीएमसी के कुछ स्वास्थ्यकर्मी।

बिजली विभाग के कर्मचारियों को 30 लाख रुपए का बीमा
राज्य सरकार अपनी बिजली कंपनी महावितरण के कर्मचारियों को 30 लाख रुपये का बीमा कवच देने जा रही है। यानी अगर कोरोना के कारण किसी भी महावितरण कंपनी के कर्मचारी की मौत होती है तो कर्मचारी के परिजन को 30 लाख रुपए मिलेंगे। इससे पहले राज्य सरकार ने आपात सेवा से जुड़े डॉक्टर, पुलिस और अन्य कर्मचारियों को ऐसे मामले में 50 लाख रुपए परिजन को देने की घोषणा की है।

अगले 48 घंटे भारी बारिश की चेतावनी
कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच मुंबई मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे में मुंबई में रुक-रुक कर बारीश होगी। इसके साथ बारिश की स्थिति भी सामान्य रहेगी। इससे पहले मुंबई में रविवार की रात भी जोरदार बारिश हुई।

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: