Pakistani spy, army issued instructions to target Indian soldiers with Arogyasetu app | आरोग्य सेतु ऐप से भारतीय जवानों को निशाना बनाने की ताक में पाकिस्तानी जासूस, सेना ने जारी किए निर्देश

  • आरोग्य सेतु की डिजाइन का ही ऐप विकसित किया, जवानों का फोन हैक करने की कोशिश 
  • भारतीय जवानों के वॉट्सएप ग्रुप पर पाकिस्तान ने फेक ऐप आरोग्यसेतु.एपीके भेजा

दैनिक भास्कर

May 01, 2020, 02:23 AM IST

नई दिल्ली. पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अब वह जवानों के मोबाइल हैक करके जानकारियां निकालना चाहता है। इसके लिए वह आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल कर रहा है। इसे लेकर भारतीय सेना की ओर से चेतावनी जारी की गई है। इसमें बताया गया है कि पाकिस्तान आरोग्य सेतु ऐप की डिजाइन के फेक मैलिसियस (वायरस युक्त) एप्लिकेशन बना रहा है, ताकि वह भारतीय जवानों के फोन हैक कर सके।

सेना ने कहा कि पाकिस्तान ने आरोग्य सेतु.एपीके नाम का फेक ऐप विकसित किया है। यह ऐप भारतीय जवानों के वॉट्सएप ग्रुप में पाकिस्तान के इंटेलीजेंस ऑपरेटर्स की ओर से भेजा गया है। आर्मी के वरिष्ठ सूत्रों ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि पाकिस्तानी एजेंसियां भारतीय नामों के सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर भारतीय सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाती है। 

अनुष्का चोपड़ा’ के नाम से बना फर्जी अकाउंट
सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी इंटेलीजेंस ने ‘अनुष्का चोपड़ा’ नाम से फर्जी अकाउंट बनाया है। इससे भी भारतीय सुरक्षा कर्मियों को मैलिसियस एप्लीकेशन भेजे जा रहे हैं। सेना ने अपनी चेतावनी में जवानों को ऐप डाउनलोड करते समय अधिक सतर्क रहने को कहा है। सेना ने कहा है कि आरोग्यसेतु ऐप केवल सरकारी वेबसाइट (mygov.in) या एंड्रायड प्लेस्टोर और आईओएस एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। कोरोनावायरस संक्रमण के चलते सभी सुरक्षा बलों के जवानों से आरोग्यसेतु एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। यह ऐप सरकारी एजेंसियों ने विकसित किया है और लगभग सभी सरकारी कर्मचारी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। 

इस तरह से सेंध लगाता है फेक ऐप

फेक ऐप डाउनलोड होने के बाद यूजर से कई अन्य तरह के एप्लीकेशन पैकेज इंस्टॉल करने की इजाजत मांगता है। यस क्लिक करते ही यह आपके फोन में मौजूद सारी जानकारियों तक पहुंच जाता है। ये जानकारियां पाकिस्तान में बैठी इंटेलीजेंस टीम तक पहुंच जाती है।

Source link

Leave a Comment

%d bloggers like this: